दोस्तों जो blogger के सामने सबसे पहली चुनौती है. कि आप अपनी Website की रैंकिंग कैसे चेक करें , तो आज आपको इसी की बारे में की बारे में बारे में पूरी knowlage मिलेगी।
Website ki ranking kaise cheke kare
.
दोस्तो सभी blogger अपनी website को काफी दिनों के बाद design कर पाते है।
और अपने ब्लॉग में uniqe पोस्ट भी डालते रहते है।ऐसे में नई website को  rank नही कर पाते है।
तो आपको निराश नही होना है। मैं आपको बताने जा हूँ. कि आप अपनी website की rank को कैसे चेक कर सकते है। बिल्कुल सरल तरीका मैं बताने जा रहा हूं।

दोस्तों अगर आपने अभी तक अपनी website को google search console में submit नहीं किया है, तो आप इसे पहले submit करें, उसके बाद 20 से 25 दिन बाद आप google search console को ओपन कर कर अपनी site का एनालिटिक cheke कर सकते हैं, उससे आपको पता लगेगा, कि आपकी साइट rank  kis  तरीके की है, और कितने vigitor आपकी  पर आ रहे हैं।

दोस्तों हर नया blogger अपने blog में बहुत ज्यादा मेहनत करता है,और अच्छी-अच्छी पोस्ट publis karta  है,लेकिन फिर भी vigitor ना आने की वजह से नए blogger परेशान हो जाते हैं, और blogging करना ही छोड़ देते हैं, तो उन्हीं लोगों के लिए आज की यह post है।

जिसे आप पूरा पढ़ेंगे तब आपको मालूम पड़ेगा, कि आप अपनी website पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएंगे, बिल्कुल आसान तरीका traffic बढ़ाने का दोस्तों सबसे पहला तरीका यह आता है, कि आपको सैयम रखना होगा तभी आप ब्लॉगिंग में आगे बढ़ सकेंगे। 

दोस्तों ऐसा नहीं है, कि आपकी domain authority जीरो है,और आप सोच रहे हैं आपका पोस्ट एकदम से रैंक हो जाएगा, हो जाएगा, ऐसा नहीं होगा दोस्तों आपको ब्लॉक बनाने के बाद कम से कम 3 month का इंतजार करना पड़ेगा, आप post को डालना जारी रखिये,और आपकी पोस्ट google search console में क्राउल होती रहेगी। और आपकी पोस्ट दो महीने में rank करने लगेंगी। 

दोस्तों आपके ब्लॉग पर जितने भी visitor आते ho 50 100 आपको उन पर ही विश्वास करना पड़ेगा,और उनके साथ ही आपको चलना पड़ेगा, अगर वही vigitor आपकी पोस्ट को rating कर देंगे, और शेयर करेंगे तो आपकी पोस्ट rank करने लगेगी।

दोस्तों आज हम जानेंगे कि हम अपनी वेबसाइट की ranking कैसे चेक करेंगे

दोस्तों  एनालिटिक्स Google के द्वारा ही launch  एक बेस्ट फ्री टूल है। जिसकी मदद से आप बड़ी आसानी से जान सकते हैं, कि कोई भी विजिटर क्या search कर ke आपके ब्लॉग पर आया है, इसे आपको पता लग जाएगा, कि आपके visitor क्या क्या सर्च कर रहे हैं और क्या चाहते हैं, उनके सर्च के अकॉर्डिंग आप  पोस्ट लिख सकते हैं, जो कि बड़ीआराम से रैंक होगी, तो चलिए दोस्तों rank होने के बाद  आप अपनी रैंकिंग गूगल analatick में कैसे चेक करेंगे, उसकी जानकारी लेते हैं l

दोस्तों  गूगल का नया search console आ गया है। आप वहां पर जाकर अपनी website को सबमिट कर दें।
जैसे ही आप website सबमिट करने के लिए जाएंगे, तो आपको ऐड प्रॉपर्टी पर click करना hoga। वहां पर आप अपना डोमेन ऐड कर दें, जब आपका Domain ऐड हो जाएगा फिर आपको अपनी साइड का side map भी सबमिट कर देना है।
Website ki ranking kaise cheke kare

अपनी website को add करने के बाद आप  से यहां क्या क्या देख सकते हैं उसकी knowlage विस्तारपूर्वक नीचे दी गई हैl

1-गूगल सर्च कंसोल

इसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को जल्द रैंक कर पाते हैं। Google के फर्स्ट पेज पर भी rank कर सकते हैं। अगर आप ठीक से अपनी website में SCO सेटिंग कर लेते हैं। तो आपकी website बड़ी आसानी से google में रैंक हो जाएगी।

2-क्लिक इम्प्रेशन

दोस्तों यहां से आप बढ़ी आसानी से अपनी website के impression जो google लोगों को दिखाता है आप खुद देख सकते हैं कि google ने आपके कितने इंप्रेशन लोगों को दिखाएं हैं और वहां से कितने लोगों ने उन impression पर क्लिक किया है। इसकी भी पूरी जानकारी आपको यहीं पर मिल जाएगी। कि कितने लोगों ने impression को देखकर आपकी साइट visit की है

3-कॉउंट्रीज

दोस्तों यहां पर एक कंट्री का ऑप्शन भी आपको मिल जाता है जहां से आप को बड़ी आसानी से पता लग जाएगा कि आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक वेबसाइट पर ट्रैफिक कौन सी कंट्री से आ रहा है आप यहां क्लिक करेंगे तो आपको तुरंत मालूम पड़ जाएगा, कि आपको ट्रैफिक कहां से मिल रहा है इंडिया से aata है या अमेरिका से aata है जिस देश से आपकी वेबसाइट पर traffic आ रहा होगा। वह आपको दिखाई दे जाएगा

4-डिवाइस

दोस्तों यहां पर आपको एक चीज और पता लगने जा रही है। कि आपकी website पर treffic mobileसे आ रहा है,या decstop से आ रहा है इसकी भी पूरी जानकारी मिलती है। आपको यहां पर मिल जाएगी, कितने परसेंट ट्रैफिक mobile से आ रहा है और कितना ट्रैफिक laptop या PC से आ रहा है उसकी भी जानकारी आपको यहां पर मिल जाएगी।

5-सर्च इन कीवर्ड

यहां पर दोस्तों आपको एक चीज और देखने को मिल जाती है।search in key word इस opction से आपको मालूम पड़ जायेगा।कि  कौन सा keyword आपके ब्लॉग पर rank कर रहा है। जिसकी वजह से आपके ब्लॉग पर traffic आ रहा है और वह traffic कितना आ रहा है। इसकी पूरी जानकारी search in keyword आपको दे देगा।

6-पोजीशन

दोस्तों यहां पर एक Opction आपको position का भी मिल जाता है। आप अपनी position किसी भी समय इस पोजीशन पर क्लिक कर चेक कर पाते हैं कि आप की क्या position है और कितना CTR है

7-सी टी आर

दोस्तों CTR को चेक करना भी इसमें दिया जाता है आप यहां से अपना CTR चेक कर पाते हैं। किसी भी समय आपको अपना CTR चेक करना हो, तो आप उसे बड़ी आसानी से chek कर सकते हैं तो दोस्तों इतने सारे टूल्स आपको इससे google एनालिटिक्स में मिल जाते हैं। जो न्यू सर्च कंसोल आया है। उसी में आपको यह सभी tool मिल जाएंगे। यहां से आप बड़ी आसानी से जान सकेंगे, कि आपकी website किस जगह पर रैंक कर रही है। किस keyword पर rank कर रही है। कितने vigitor किस keyword से आ रहे है।
तो दोस्तों उम्मीद है। आपको जानकारी best लगी होगी। अगर जानकारी आपको best लगी है। तो आप इस जानकारी को अपने dosto को share जरूर करें। अगर जानकारी में कोई कमी रह गई हो, या आपको जानकारी पसंद ना आई हो। तो आप हमें comment बॉक्स में जाकर बता सकते हैं।धन्यवाद

Post a Comment

Previous Post Next Post