4G LTE और 4G VoLTE में क्या अंतर होता है? हिंदी में जाने

आज के भागदौड़ भरे जीवन में ज्यादातर लोग phone लेते वक्त इस बात पर ज्यादा ध्यान देते है, कि जो smartphone लेते हैं,उस phone में 4G VoLTE है या कुछ और  है।



4G LTE और 4G VoLTE में क्या अंतर होता है? हिंदी में जाने
4G LTE और 4G VoLTE में क्या अंतर होता है? हिंदी में जाने


दोस्तो काफी mobile 4G saport के साथ मे आते है,और बहुत से mobile VoLTE की वजाय LTE support होते है,इसलिए ज्यादातर लोगों को ये परेशानी होती है,कि phone आखिर 4G VoLTE का ले, या 4G LTE का लेना चाहिए।

काफी लोग ये नही जानते है कि 4G VoLTE और 4G LTE में क्या अंतर होता है और दोनों एक दूसरे से कितने भिन्न होते हैं।अगर आपको 4G VoLTE और 4G LTE में अंतर नही पता है,तो आज आपको इसकी पूरी जानकारी देने वाला हूं।

दोस्तो जिस तरह Reliance jio ने 4G VoLTE और फ्री voice calling की सेवा देकर अपनी sim को market में उतारा था और लोगो के दिल मे अपनी जगह बना ली थी।
4G LTE और 4G VoLTE में क्या अंतर होता है? हिंदी में जाने

अब तक कई लोग Reliance jio के साथ जुड़े है।क्योंकि इसका reecharge बांकी compny से सस्ता मिलता है।इसीलिए लोंगो ने jio को ज्यादा चुना,लेकिन कई लोंगो के अंदर आज भी एक questionआता है जैसे कि VoLTE क्या होता है, HD कॉलिंग क्या होती है?


LTE और VoLTE का पूरा नाम जान लेते है।


LTE = (लॉन्ग टर्म एव्यूलेशन),

VoLTE= (वॉयस ओवर लॉन्ग टर्म एव्यूलेशन)

4G का भी पूरा नाम आपको बता देंते है।


4G = (फोर्थ जनरेशन)

4G VoLTE क्या होता है


दोस्तो जो सबसे पहली wireless टेलीफोन tecnology आयी थी उसका नाम था 1G उसके बाद 2G और फिर 3G आ गई,3G के बाद 4G का आगमन हुआ।

High speed डेटा के साथ इससे लोंगो को बहुत speed मिल रही थी, जिसे लोंगो ने बहुत ज्यादा पसंद किया 4G ने लोंगो की life style ही बदल के रख दिया।
4G का सबसे अच्छा काम ये था कि इसमें 2G,3G से अच्छा high speed data और calling कनेक्टिविटी मिली थी।

New तकनीक आती ही रहती है।अब आपको कही कही 5G सेवा का आंनद भी मिल जाएगा।क्योंकि 5G सेवा सब जगह उपलब्ध नही है।जल्द ही ये सेवा हर जगह उपलब्ध हो जाएगी।

जो LTE में नही मिल पाती थी,VoLTE से होने वाली कॉलिंग की quality सेल्युलर network से होने वाली calling से बेहतर होती है। इसलिए VoLTE से जितनी भी voice call की जाती है उन्हें high डेकोरेशन(HD) calling भी कहते है।volte में voice और calling करने के लिए अलग से किसी third-party band की भी जरूरत नही पड़ती है।

दोस्तो reliance jio अपने यूजर्स को 4G VoLTE की सुबधा दे रही है। जबकि कई compny ऐसा नही कर रही है,अन्य कई कंपनी अपने costmer को 4G LTE की सुविधा प्रदान कर रही है। दोस्तो 4G VoLTE नई tecnology के साथ कम बजट में उपलब्ध है।

Reliance jio के अलावा अन्य कई compny सिर्फ data के लिए 4G LTE का इस्तेमाल कर रही हैं। voice calling के लिए वे अपने 3G या 2G सेल्यूलर network को इस्तेमाल कर रही हैं। इस हिसाब से VoLTE अपनेआप में सुविधाजनक होने के साथ सस्ती तकनीक भी है।

4G LTE  क्या होता है


LTE सपोर्ट मिलने के बाद फोन में ज्यादा से ज्यादा 100 से 150 m/s की स्पीड मिल पाती है और स्थिर होने पर 1GB प्रति सेकंड की speed मिल पाती है।

Internet प्रोटोकॉल या IP पर आधारित LTE network को ही VoLTE (वॉयस ओवर लॉन्ग टर्म एव्यूलेशन) का नाम दिया जाता है।

क्योंकि LTE के द्वारा voice calling भी कर सकते है। voice calling  के लिए कैरियर्स को अपने voice कॉल network में बदलाव लाना पड़ता है,LTE से ऑपरेटर को वॉइस और data के लिए अलग band इस्तेमाल करने की जरूरत नही पड़ती है।

4G नेटवर्क क्या होता है


दोस्तो अब हम थोड़ा 4G network के बारे में भी जान लेते है। 4G नेटवर्क Mobile टेलीकॉम कम्यूनिकेशन की forth जनरेशन (4G)सेवा है,इसमे उपभोक्ता को high speed नेटवर्क मिलता है,3G सेवा से 4G आठ गुना तेजी से चलता है,अगर आपके area में नेटवर्क अच्छे आते है,तो इसकी speed-100Mbps तक हो जाती है।

उम्मीद करता हूं हमारे द्वारा दी गई जानकारी lte और volte में क्या अंतर है? आपको अच्छी लगी होगी, knowlage अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों को share जरूर करें धन्यवाद


Previous
Next Post »